तुलसी के अनेक फायदे | तुलसी के फायदे और उपयोग हिंदी में

तुलसी के अनेक फायदे के बारे मे जने ।

भारत में पुरातन काल से ही तुलसी के औषधीय गुणों को काफी महत्ता दी जाती है। आइए जानें ऐसे ही कुछ गुणों के बारे में जो हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभप्रद है।
तुलसी के अनेक फैदे के बारे मे जने
तुलसी के फैदे

★ तुलसी के उपयोग.

1. खाँसी मे तुलसी का उपयोग.

तुलसी की पत्तियां कफ साफ करने में मदद करती हैं। तुलसी की पत्तियों को अदरक के साथ चबाने से खांसी-जुकाम मेंं राहत मिलती है। तुलसी को चाय की पत्तियों के साथ उबालकर पीने से गले की खराश दूर हो जाती है।

2. तुलसी के सिरदर्द मेंं कैसे  उपयोग करे.

तुलसी का काढ़ा बनाकर पीने से सिरदर्द में आराम मिलता है। तुलसी के पत्तों के रस में एक चम्‍मच शहद मिलाकर रोजाना सुबह शाम लेने से 10 दिनों में अर्द्धकपाली जैसे रोगों दुर हो जाती है।

3. तुलसी के दाँत और उल्टी मे उपयोग के तरीके.

छोटी इलायची, अदरक का रस व तुलसी के पत्तों को समान मात्रा में मिलाकर लेने से उल्टी नहीं होती। दस्त लगने पर तुलसी के पत्ते भुने जीरे के साथ मिलाकर शहद के साथ दिन में तीन बार चाटने से लाभ मिलता है।

4. किडणी के रोग मे तुलसी के उपयोग.

तुलसी किडनी को मजबूत बनाती है। किडनी की पथरी में तुलसी की पत्तियों को उबालकर उसका अर्क बना लें। इस अर्क को शहद के साथ नियमित 6 महीने तक सेवन करने से पथरी यूरीन मार्ग से बाहर निकल जाती है।

5. तुलसी के साँस की तकलिफ मे उपयोग.

श्वास संबंधी समस्याओं का उपचार करने में तुलसी काफी उपयोगी साबित होती है। शहद, अदरक और तुलसी को मिलाकर बनाया गया काढ़ा पीने से ब्रोंकाइटिस, दमा, कफ और सर्दी में राहत मिलती है।
तुलसी मनुष्य के जीवन मे बहुत उपयेगी है।

आपको ईसी तरह के जरी बुटी के बारे मे जानकारी हासील करनी हो तो इस आर्टीकल को अपनी करिबी को जरूर सेयर करें ।